Site icon World Media Times

संगम तट पर कोरोनॉ महामारी को लेकर किया गया हवन

पूरे देश मे कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए हर कोई ईश्वर के आगे हाथ जोड़ते हुए नज़र आ रहा है इसी कड़ी में तीर्थस्थल प्रयाग के पावन संगम के तट पर एक विशेष हवन और पूजा का आयोजन किया गया

जहाँ पर देश के कोने कोने से तीर्थयात्री आकर विभिन्न मनोवांक्षित अनुष्ठान संपन्न कराते रहते हैं ।सात दिन की लगातार पूजा के बाद आज एक विशिष्ट पूजन की पूर्णाहुति सम्पन्न हुई। आचार्य शाण्डिल्य जितेन्द्र त्रिपाठी ने विश्वव्यापी कोरोना महामारी जो अनियन्त्रित होती जा रही है पर चिंतन कर श्री रावण संहिता में महामारी से मुक्ति के लिए बताये गये अति विशिष्ट त्रिवाष्टक पूजन का सात दिवसीय अनुष्ठान अपने श्रृंगवेरपुर आश्रम में कुशल आचार्यों और ब्राह्मणों के साथ में स्वयं संकल्प के अनुसार पूर्ण किया। इस हवन में गुप्त मन्त्रो से आहुतियां प्रदान करके अनुष्ठान को शास्त्रोक्त विधि से आज संगम पर पूर्णाहुति सहित मां त्रिवेणी के विधिवत पूजन ,एवम आरती के साथ सम्पन्न कराया गया।

इस अनुष्ठानिक आयोजन में योग वेदांत कुटीर के अध्यक्ष स्वामी ओमानन्द सरस्वती ,नगर निगम एवम मेला प्राधिकरण के ब्रांड एम्बेसडर राजेन्द्र तिवारी दुकानजी अपनी अनोखी वेषभूषा में उपस्थित रहे। अनुष्ठानिक आयोजन का संयोजन भारतीय सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष तथा मेला प्राधिकरण सलाहकार समिति के सदस्य फूल चन्द्र दुबे ने किया। आचार्य कृष्ण चन्द्र पांडेय के आचार्यत्व तथा श्रृंगवेरपुर आश्रम के विद्यार्थियों विकाश तिवारी , हिमांशु त्रिपाठी , वेद प्रकाश , रमापति आदि की उपस्थिति में हवन पूर्ण हुआ। आचार्य शाण्डिल्य ने बताया कि इस वक़्त पूरा विश्व कोरोना महामारी से त्रस्त है लेकिन इस दिव्य अनुष्ठान से कोरोना महामारी पर निश्चित ही विराम लगेगा जिससे शांति स्थापित होगी।

Exit mobile version