सुप्रीम कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को दी राहत, अंतरिम जमानत पांच सप्ताह के लिए बढ़ाई

0
49

सत्येंद्र कुमार जैन, राजनेता

सत्येंद्र कुमार जैन (Satyendar Kumar Jain) दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री और आम आदमी पार्टी के राजनेता हैं (Member of AAP). वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं (Satyendar Jain Cabinet Minister). उनके पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, उद्योग, गृह, पीडब्ल्यूडी, बिजली, पानी, शहरी विकास और सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण शामिल हैं. वह दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में हैं (Delhi Health Minister).

सत्येंद्र जैन का जन्म 3 अक्टूबर 1964 को उत्तर प्रदेश के बागपत जिले (Baghpat) के किरथल गांव में हुआ था (Satyendar Jain Date of Birth). उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रामजस स्कूल, नंबर 2, दिल्ली से की और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री हैसिल की (Satyendar Jain Educatio). इनकी शादी पूनम जैन से हुई है (Wife) और इनकी दो बेटी हैं (Satyendar Jain Daughters).

भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे (Anna Hazare) के आंदोलन में शामिल होने के बाद जैन ने राजनीति में अपना कदम रखा.राजनीति में शामिल होने से पहले जैन ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) में काम किया, बाद में उन्होंने एक आर्किटेक्चरल कंसल्टेंसी फर्म स्थापित करने के लिए नौकरी छोड़ दी. जैन समाज कल्याण संगठनों के साथ काम में भी शामिल रहे हैं जहां वह दृष्टिबाधित लोगों की मदद करने के लिए काम करने वाली संस्था दृष्टि और शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांगों के सशक्तिकरण और कल्याण के लिए समर्पित संगठन स्पर्श के साथ जुड़े रहे हैं. उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, उद्योग, गृह, पीडब्ल्यूडी, बिजली, जल, शहरी विकास और सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के रूप में कार्य किया.  विधानसभा चुनाव में शकूर बस्ती विधानसभा क्षेत्र से चुने गए.  उन्हें अरविंद केजरीवाल का करीबी भी कहा जाता है (Satyendar Jain Political Career).