बिहार चुनाव: महागठबंधन में बनी सीट शेयरिंग पर बानी सहमति,आज हो सकता है ऐलान

0
162

महागठबंधन में लंबी खींचतान के बाद शुक्रवार को सीटों के बंटवारे पर करीब-करीब सहमति बन गई है। किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी यह तो बिल्कुल स्पष्ट नहीं है, पर कितने के आस-पास सीटें मिलेंगी, यह फार्मूला तय हो गया है। शनिवार को सीटों के बंटवारे की भी घोषणा संभव है। उधर एनडीए में अभी भी बातचीत जारी है। खासकर लोजपा को लेकर फॉर्मूला तय होने में पेंच फंसा है।

वहीं, सीटों का फॉर्मूला तय करने के लिए बुधवार की रात पटना पहुंचे बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेंद्र फणडवीस शुक्रवार की शाम दिल्ली लौट गए। इस दौरान उनकी बातचीत जदयू नेतृत्व से नहीं हुई। पटना में वे दोनों अपने ही दल के नेताओं से बातचीत करते रहे। कोई फॉर्मूला नहीं निकलता देख दोनों दिल्ली लौट गए। वैसे भाजपा और जदयू दोनों तरफ से ये दावे किया जा रहे हैं कि एनडीए एकजुट है और सीट बंटवारे के फॉर्मूले को जल्द अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

महागठबंधन में सीट टू सीट बात शुरू, बदल सकती है संख्या व चहरे
महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अधिकारिक खुलासा जब हो लेकिन बात बन गई है। सीट-टू-सीट बात होनी अभी बाकी है। इसकी भी पहल अंतिम दौर में है। यह बात फाइनल होने के बाद संख्या भी कुछ बदल सकती है और चेहरे भी। संभव है सिम्बल किसी और दल को हो और चेहरा किसी साथी दल से मिले। राजद ने गुरुवार को वाम दलों से बात पूरी कर ली। इसके बाद शुक्रवार को कांग्रेस से चल रही बातचीत को मुकाम तक पहुंचा दिया। सूत्रों के मुताबिक दोनों के शीर्ष नेताओं से हुई बात में जो सीटों का खाका बना, उसी आधार पर राज्य प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने राजद नेताओं से बात की।

कांग्रेस और माले को हुआ जबसे ज्यादा लाभ
जानकारी के मुताबिक अब तक की सहमति के अनुसार कांग्रेस को 65 सीटें मिलेंगी। वाम दलों में माले सबसे अधिक मुनाफे में रहा। दबाव राजनीति काम आई और उसने 19 सीटें हासिल कर ली। खास बात यह है कि माले ने राजद की कुछ सीटिंग सीटें भी हथिया लीं। सीपीआई ने भी एक सीट सीट का इजाफा कर लिया। इसे छह सीटें मिली हैं। सीपीएम को तीन और वीआईपी का आठ सीटें मिली हैं। इस हिसाब से राजद के खाते में लगभग 142 सीटें जाएंगी। उधर, एनसीपी को मनाने का जिम्मा कांग्रेस के पास है। लिहाजा कांग्रेस को एक सीट और मिल सकती है। उसके बाद राजद 140 सीटों पर मैदान में उतरेगा।

एनडीए को लेकर लोजपा का एलान कल
विधानसभा का चुनाव एनडीए के तहत लोजपा लड़ेगी या 143 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी, इसका एलान शनिवार पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान करेंगे। उन्होंने  दिल्ली में शनिवार को पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है। प्रवक्ता अशरफ अंसारी ने कहा है कि चुनाव के पहले पार्टी की यह आखिरी बैठक होगी। बैठक में पार्टी के सभी सांसद, वरिष्ट पदाधिकारी व विधायक रहेंगे। बैठक में 143 प्रत्याशियों पर भी चर्चा होगी। वहीं दिल्ली में जमे लोजपा प्रदेश पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र में जाने का निर्देश दे दिया गया है। गौरतलब हो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ गुरुवार को चिराग पासवान की हुई मुलाकात के बाद भी सीटों के फार्मूले पर कोई नतीजा अब-तक नहीं निकल पाया है।

क्या आपको ये रिपोर्ट पसंद आई? हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें. आप हमें bhim app 930588808@ybl और paytm व phone pe कर सकते है इस न पर 9305888808

www.worldmediatimes.com पर जाकर सबक्राईबकरे हमसे जुड़ेने व विज्ञापन के लिए संपर्क करे अन्य न्यूज़ अपडेट हासिल करने के लिए आप हमें इस न 9452888808 पर कॉल और whatsapp भी कर सकते है आपyoutube पर भी सबक्राईब करेFacebook Page औरTwitterInstagramपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करेंअपने मोबाइल परWorld Media Times की Android App