अब यूपी को मिलेंगे नौ और एयरपोर्ट,रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत होंगे विकसित

0
464

मुरादाबाद :-रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत प्रदेश को नौ और एयरपोर्ट मिलने जा रहे हैं। यह एयरपोर्ट उन शहरों में बनेंगे जिनमें अभी केवल प्रदेश सरकार की हवाई पट्टियां हैं लेकिन, अब यहां से घरेलू उड़ानें भी शुरू हो सकेंगी। इनमें आजमगढ़, अलीगढ़, श्रावस्ती और मुरादाबाद के लिए तो सरकार ने वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी है। अब जल्द यहां एयरपोर्ट के निर्माण के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।

दूसरे दौर के लिए 22 हवाई मार्गों का चयन :-प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के दूसरे चरण में छोटे शहरों में एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं।  इनमें अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, झांसी, मुरादाबाद, सोनभद्र और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनेंगे। यहां पर प्रदेश सरकार की पहले से हवाई पट्टियां हैं। इसके अलावा बरेली व इलाहाबाद में वायुसेना के हवाई अड्डे हैं। इनमें अब सिविल एन्क्लेव बनाया जा रहा है। कानपुर व आगरा में भी वायुसेना के एयरपोर्ट हैं। इनका चयन रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के पहले ही चरण में हो चुका है। इसलिए यहां से तो घरेलू उड़ानें भी शुरू हो चुकी हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि योजना के दूसरे दौर की बिडिंग में 22 हवाई मार्गों का चयन हुआ है। इसमें तेजी से काम हो रहा है। स्पाइस जेट ने हाल ही में पांच नए मार्गों पर हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की है। साथ ही गोरखपुर से नेपाल के लिए भी सीधी विमान सेवा शुरू की जाएगी।

बड़े शहरों को हवाई सेवा से जोडऩे की दिशा में काम:मुरादाबाद में प्रदेश के स्टांप पंजीयन न्यायालय शुल्क एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने 25 एयरपोर्ट को मंजूरी प्रदान की थी। इसमें सबसे ज्यादा नौ एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में बनाए जाएंगे। शिक्षाविद और समाजसेवी डॉ. अरविंद गोयल का हालचाल जानने आए मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि प्रत्येक मंडल मुख्यालय को हवाई मार्ग से राजधानी से जोडऩे का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही सूबे के मुख्य शहरों को मंडल मुख्यालयों और देश के बड़े शहरों को हवाई उड़ान सेवा से जोडऩे की दिशा में काम किया जा रहा है। भाजपा की सरकार में सबसे तेजी के साथ हवाई उड़ान सेवा शुरू करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश में हवाई चप्पल पहनने वाले लोगों का भी हवा में उडऩे का शौक पूरा हो सके। राज्य सरकार इस सपने को पूरा करने के लिए सब उड़ें, सब जुड़ें योजना के तहत छोटे-छोटे एयरपोर्ट का विस्तार करने पर काम कर रही है। हवाई कनेक्टविटी से लोगों के समय की बचत भी होगी। कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश विकास की ओर अग्रसर है।

www.worldmediatimes.com  से जुड़ेने व विज्ञापन के लिए संपर्क करे अन्य न्यूज़ अपडेट हासिल करने के लिए आप हमें इस न 9452888808 पर whatsapp कर सकते है आप  youtube  पर भी सबक्रईब करे   Facebook Page और  Twitter   Instagram  पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें अपने मोबाइल पर  World Media Times की Android App